ट्विटर एक सोशल मीडिया और डिजिटल न्यूज प्लेटफॉर्म है जिसमें प्रोफाइल और एक न्यूजफीड शामिल हैं। twitter user ट्वीट पोस्ट या शेयर कर सकते हैं कि वे क्या कहना चाहते हैं, वे इसे 280 अक्षरों या उससे कम में फिट कर सकते हैं। छोटी-छोटी टिप्पणियों की अपनी ख्याति के कारण ट्विटर कई लोगों के लिए पसंदीदा मंच है,।यह अभी भी अन्य सोशल मीडिया साइटों पर यूजर को परेशान करने वाली कई समस्याओं से भरा नहीं है। 


Twitter का उपयोग 
कैसे करें

 अब जब आप समझ गए हैं कि ट्विटर क्या है, तो यह समय है कि आप अपने ट्विटर अकाउंट और ट्विटर के विभिन्न हिस्सों के अनुभव को कैसे सेट करें। हम ट्विटर का उपयोग कैसे करें की बारीकियों में गोता लगाने से पहले एक ट्विटर अकाउंट बनाने और अपने ट्विटर प्रोफाइल को स्थापित करने के साथ शुरू करेंगे। अभी आप सोच रहे होंगे कि आप कब शुरुआत कर सकते हैं। उत्तर? सचमुच कभी भी। Twitter एक फ्री प्लेटफ़ॉर्म है, और इसके लिए आपको एक email अकाउंट की आवश्यकता है। 

   

How to make twitter 

account


 सबसे पहले ट्विटर अकाउंट सेट करना शुरू करने के लिए Twitter पर जाएं। यह आपको लॉग इन या साइन अप करने का विकल्प देगा। । 
1. अपना अकाउंट बनाएं अपना खाता बनाने के लिए, आपको अपना नाम और फ़ोन नंबर या ईमेल पता देना होगा। आप इसे अपने डेस्कटॉप पर या ट्विटर मोबाइल ऐप के माध्यम से  सset kar sakte हैं। https://mobile.twitter.com/session/new अकाउंट कैसे बनाये सुनिश्चित करें कि ये सही हैं। इनका उपयोग आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए किया जाएगा, साथ ही भविष्य में आपको अपना पासवर्ड रीसेट करने में भी मदद करेगा 

   

Choose a  Twitter 

 password


2. एक मजबूत पासवर्ड चुनें अगला, एक मजबूत पासवर्ड बनाएं जो आपके https://mobile.twitter.com/session/new खाते को नुकसान से सुरक्षित रखेगा। इंटरनेट हैक्स के उदय के साथ, सुरक्षित पासवर्ड शिष्टाचार का अभ्यास करना अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है

Link your mobile

 no with twitter


 अपने फ़ोन नंबर के साथ ट्विटर को सिंक करें यदि आपने ट्विटर को अपना फ़ोन नंबर पहले से नहीं दिया है, तो आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ट्विटर आपके फ़ोन नंबर का उपयोग करता है (आमतौर पर आपके खाते से लॉक होने के बाद आपको दो-चरणीय सत्यापन की आवश्यकता होनी चाहिए। यह कदम वैकल्पिक है, लेकिन अत्यधिक उपयोगी आपको कभी भी समस्या का सामना करना चाहिए। एक ट्विटर अकाउंट बनाएं यदि आप ट्विटर को अपना फ़ोन नंबर देना चुनते हैं, तो वह आपको सत्यापित करने के लिए कॉल या टेक्स्ट कर सकता है, जिससे आपको अगले पृष्ठ पर प्रवेश करने के लिए एक कोड प्रदान करना होगा जिससे आप साबित कर सकें कि आप उन्हें बता चुके हैं।

Choose your 

interests



 4. चुनें कि आप किन खातों का  follow करना चाहते हैं ट्विटर नहीं चाहता है कि आप एक खाली न्यूज़फ़ीड के साथ शुरुआत करें, इसलिए अगला पृष्ठ आपको चुनने के लिए रुचियों की सूची में ले जाएगा। आप विभिन्न खेलों, संगीत, मनोरंजन, या समाचार विषयों पर क्लिक कर सकते हैं जो आपकी रुचि के हैं। एक ट्विटर अकाउंट बनाना यह ट्विटर को लोगों के कुछ सुझावों का पालन करने में मदद करेगा, शामिल होने के लिए सूचियां, आदि। आप अपने ट्विटर को अपने फेसबुक अकाउंट से कनेक्ट करने के लिए भी चुन सकते हैं और यह स्वचालित रूप से आपके फेसबुक के किसी भी मित्र का अनुसरण करता है जो ट्विटर पर हैं। 

      

Twitter username


          

अपना ट्विटर उपयोगकर्ता नाम बनाएँ ट्विटर उपयोगकर्ता अपने उपयोगकर्ता नाम के माध्यम से स्थित हैं। आपको अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करके और "सेटिंग और गोपनीयता" का चयन करना होगा। वहां, आप खाते के अनुभाग में जा सकते हैं और एक नया उपयोगकर्ता नाम चुन सकते हैं। एक उपयोगकर्ता नाम के बारे में सोचें जो आपके स्क्रीन नाम की तरह है। कुछ लोग - अर्थात् varified हस्तियां, राजनेता, लेखक - केवल अपने उपयोगकर्ता नाम के रूप में अपने नाम का उपयोग करेंगे। दूसरों को कुछ मजेदार और रचनात्मक सोचने का अवसर मिलेगा। 
अगर आप  टि्वटर के बारे में और भी जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके बताएं
Thanks for reading and support 
         Good luck