10वीं और 12वीं की मार्कशीट digilocker से डाउनलोड करे

CBSE इस बार 10वीं के छात्रों के लिए नतीजे और सर्टिफिकेट को एक ही दस्तावेज के तौर पर जारी कर रहा है. हालांकि 12वीं के छात्रों को ये पहले की ही तरह अलग-अलग मिलेेंगे.

CBSE sends SMS to 10th & 12th students asks them to download Digilocker App to access Marksheets & certificates

 सीबीएस बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के RESULT की तारीख नजदीक आ रही है. माना जा रहा है कि बोर्ड 15 जुलाई को नतीजों का ANNOUNCE कर देगा. इसके लिए  BOARD तैयारी कर रहा है और साथ ही छात्रों को एक खास एसएमएस भी भेज रहा है जिसमें उन्हें परीक्षा के नतीजे देखने के लिए डिजिलॉकर DIGILOCKER मोबाइल एप DOWNLOAD करने को कहा है. इसी एप पर छात्र अपनी मार्कशीट देख सकेंगे.


Cbse


DIGILOCKER एप से पाए मार्कशीट और सर्टिफिकेट


Corona virus महामारी के कारण सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही रोक दी गई थीं. इसके बाद जून के अंत में बोर्ड ने इन परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया और जितनी विषयों की परीक्षा हुई थी, उन्हीं के आधार पर नतीजा तैयार करने का एलान किया था.

Yougov सर्वे से मैंने कमाए 3600 पेटीएम कैश 

अब बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को ये मैसेज भेजा है जिसमें उन्हें मार्कशीट देखने और उसे डाउनलोड करने के लिए ये एप डाउनलोड करने को कहा है. डिजिलॉकर केंद्र सरकार की एक एप है, जिसमें भारतीय नागरिक अपने सभी कीमती दस्तावेज digital रूप में सुरक्षित रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर किसी भी ऑनलाइन एप्लिकेशन में उनका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

एप डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं

 हालांकि ये एप डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं है और जो छात्र इसे डाउनलोड नहीं करना चाहते, वह digilocker.gov.in पर लॉग इन कर भी अपना मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं

Digilocker app से मार्कशीट download कैसे करे


मार्कशीट देखने के लिए सीबीएसई ने अपने मैसेज में बताया है कि छात्रों को एप डाउनलोड करनी होगी. इसमें लॉग इन करने के लिए सीबीएसई के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर टाइप करना होगा, जिससे उस नंबर पर एक ओटीपी (One Time Password) आएगा.


इस otp के बाद आखिर में छात्रों को अपने बोर्ड रोल नंबर के आखिरी 6 अंक टाइप करने होंगे, जो उनका सिक्योरिटी पिन होगा. इसके बाद जो डैशबोर्ड खुलेगा उसमें छात्र अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं.


खास बात ये है कि 10वीं के लिए इस बार बोर्ड मार्कशीट और सर्टिफिकेट को एक ही दस्तावेज के तौर पर दे रहा है. हालांकि 12वीं के छात्रों के लिए हमेशा की तरह अलग-अलग ही मिलेंगे और दोनों को इसी तरह डाउनलोड किया जा सकता है.