पेड मार्केटिंग: शुरुआती मार्केटिंग रणनीति को समझने और स्थापित करने के लिए शुरुआती मार्गदर्शिका
अपने ब्रांड को विकसित करने के लिए, आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। ऑर्गेनिक मार्केटिंग अभियान आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें परिपक्व होने में समय लगता है। जब आप ग्राहकों के साथ अपनी प्रतिष्ठा का निर्माण करते हैं, तो एक भुगतान मार्केटिंग रणनीति आपके ब्रांड को तेजी से परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकती है।
भुगतान किया गया विपणन क्या है?
पेड मार्केटिंग, जिसे डिजिटल विज्ञापन के रूप में भी जाना जाता है, किसी भी रणनीति को संदर्भित करता है जिसमें एक ब्रांड संभावित ग्राहकों को उनके हितों, इरादे या ब्रांड के साथ पिछले इंटरैक्शन के आधार पर लक्षित करता है।
भुगतान किए गए अभियान एक या अधिक डिजिटल चैनलों का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERPs), सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म और वेबसाइट शामिल हैं। SERP और वेब पृष्ठों में आपके द्वारा देखे जाने वाले प्रदर्शन विज्ञापनों के अलावा, भुगतान किया गया विपणन प्रायोजित सामाजिक पोस्ट और अतिथि ब्लॉग का आकार भी ले सकता है।
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पेड मार्केटिंग के फायदे
आज, यह अत्यधिक संभावना है कि नए ग्राहक पहले आपके ब्रांड का ऑनलाइन सामना करेंगे। वास्तव में, 87% खुदरा दुकानदार डिजिटल चैनलों पर अपनी खोज शुरू करते हैं, चाहे वे अंततः ऑनलाइन खरीदारी करें या ईंट-और-मोर्टार स्टोर में।
इस बीच, Google के शोध से संकेत मिलता है कि बी 2 बी खरीद का 67% डिजिटल सामग्री और विज्ञापनों से प्रभावित है।
पेड मार्केटिंग से कंपनियों को मदद मिल सकती है: - ब्रांड अवेयरनेस का निर्माण करें। - ग्राहक जुड़ाव को प्रोत्साहित करें। - विशिष्ट ऑडियंस सेगमेंट को लक्षित करें। - अपने अभियानों का अनुकूलन और माप करें।
डिजिटल उपस्थिति के बिना, आपके संभावित ग्राहक कभी भी आपका ब्रांड नहीं ढूंढ सकते। पेड मार्केटिंग आपकी विकास रणनीति से लाभान्वित हो सकता है:
ब्रांड जागरूकता का निर्माण।
ग्राहक जुड़ाव को प्रोत्साहित करना।
आपको विशिष्ट ऑडियंस सेगमेंट को लक्षित करने की अनुमति है।
आपको अपने अभियानों को मापने और अनुकूलित करने की क्षमता देता है।
ऑर्गेनिक मार्केटिंग की तुलना में, पेड मार्केटिंग तेजी से परिणाम और अधिक दानेदार लक्ष्यीकरण क्षमता प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, आप एक कीवर्ड रणनीति के माध्यम से एक विशिष्ट दर्शकों के लिए ब्लॉग को लक्षित कर सकते हैं, लेकिन आप अभी भी उन लोगों तक पहुंच सकते हैं, जो आपके प्रसाद में रुचि नहीं रखते हैं। इस बीच, भुगतान की गई रणनीतियाँ आपको उपयोगकर्ता संकेतों के आधार पर अपने संदेशों को लक्षित करने के लिए सशक्त बनाती हैं जैसे कि खोज क्वेरी और आपके ब्रांड के साथ पिछले इंटरैक्शन।
पेड मार्केटिंग के प्रकार
सशुल्क विपणन के चार मूल रूप हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने लाभ हैं:
पेड सर्च मार्केटिंग: इसे सर्च इंजन मार्केटिंग (एसईएम) के रूप में भी जाना जाता है, यह रणनीति Google और बिंग जैसे प्लेटफार्मों पर खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं को पाठ और छवि विज्ञापन प्रदान करती है।
पेड सोशल मीडिया मार्केटिंग: यह रणनीति ब्रांडों को उनके हितों और इंटरैक्शन के आधार पर सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने की अनुमति देती है।
प्रदर्शन विपणन: SEM के समान, प्रदर्शन नेटवर्क साइट आगंतुकों के लिए विज्ञापन प्रदान करते हैं। रिटारगेटिंग तकनीक उपयोगकर्ताओं को उनके ब्राउज़िंग इतिहास के आधार पर हाइपर-लक्ष्य कर सकती है।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग: बी 2 बी और बी 2 सी मार्केटर प्रभावशाली लोगों के साथ काम कर सकते हैं - बड़े सामाजिक अनुसरण वाले लोग - अपने व्यक्तिगत रूप से और अधिक व्यक्तिगत तरीके से अपने प्रसाद को बढ़ावा देने के लिए।
प्रत्येक प्रकार की सशुल्क मार्केटिंग रणनीति खरीदार की यात्रा के विभिन्न चरणों में एक अनूठा उद्देश्य प्रदान करती है। प्रत्येक ब्रांड भुगतान किए गए विपणन के हर रूप का उपयोग नहीं करता है, लेकिन एक से अधिक प्रकारों का उपयोग करना सबसे अच्छा अभ्यास माना जाता है। ऐसा करने से विभिन्न चैनलों के उपयोगकर्ता आपके संदेशों को देखते हैं।
पेड सर्च मार्केटिंग: मूल बातें
भुगतान किया गया खोज, या SEM, वेब ट्रैफ़िक अर्जित करता है, हालांकि SERP के भीतर आने वाले भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन। जब आप Google में कोई कीवर्ड या वाक्यांश लिखते हैं, तो आपको भुगतान और कार्बनिक दोनों परिणाम दिखाई देंगे। भुगतान किए गए विज्ञापन वे लिस्टिंग होते हैं जो आप पृष्ठ के किनारे देखते हैं, साथ ही पृष्ठ पर पहले लिंक भी। आपको पता होगा कि उनके बाद "विज्ञापन" टैग द्वारा कौन से परिणाम दिए गए हैं।
पेज पर बाकी सब कुछ जैविक है। वे लिंक खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के माध्यम से पृष्ठ पर अपनी स्थिति अर्जित करते हैं। यह अपने आप में एक संपूर्ण विषय है, जिसे हम एक व्यापक एसईओ गाइड में कवर करते हैं।
अंततः, SEM रणनीतियाँ प्रासंगिक खोज उपयोगकर्ताओं के सामने आपकी साइट के लिंक रखकर ब्रांड वृद्धि का समर्थन करती हैं। वे एक पे-पर-क्लिक (पीपीसी) मॉडल का उपयोग करते हैं जिसमें ब्रांड किसी दिए गए कीवर्ड के लिए SERPs पर शीर्ष स्थान के लिए बोली लगाते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आप कीवर्ड वाक्यांश "बकरी टोपी" के लिए रैंक करना चाहते हैं, तो आप $ 1 प्रति क्लिक की अधिकतम बोली के साथ एक खोज विपणन अभियान बना सकते हैं। विज्ञापन नेटवर्क आपकी बोली के साथ-साथ कई विज्ञापनों को यह निर्धारित करने के लिए उपयोग करेगा कि आपके विज्ञापनों को संबंधित शब्दों के लिए कब और कहाँ स्थान दिया जाए।
चूँकि यह सबसे लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए मान लें कि आप Google विज्ञापनों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं - जिन्हें पहले ऐडवर्ड्स के रूप में जाना जाता था - अपनी सशुल्क खोज रणनीति को चलाने के लिए। अपने अभियानों की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए आप यहां कुछ कदम उठा सकते हैं:
अपने गुणवत्ता स्कोर में सुधार करें
केवल Google ही गुप्त सॉस को जानता है जो कि विज्ञापन का गुणवत्ता स्कोर निर्धारित करने वाला एल्गोरिथम है। हालाँकि, Google ने कुछ संकेत दिए हैं। अपनी औसत बोली लागत कम करने और अपनी विज्ञापन रैंकिंग में सुधार करने के लिए, A / B को अपनी विज्ञापन प्रति का परीक्षण करने की कोशिश करें और जो भी क्लिक-थ्रू दर प्राप्त करता है। कीवर्ड को अलग-अलग विज्ञापन समूहों में समूहित करने से भी आपका स्कोर बेहतर हो सकता है। अंत में, आपके विज्ञापनों के लिए प्रासंगिक लैंडिंग पृष्ठ लंबी साइट विज़िट को प्रोत्साहित करते हैं, जो उच्च गुणवत्ता का संकेत है।
स्थान-आधारित बोली का उपयोग करें
आपके द्वारा कुछ समय के लिए अभियान चलाने के बाद, अपने भौगोलिक मैट्रिक्स की जाँच करें। ये आपको बताएंगे कि आपके आगंतुक कहां रहते हैं, देश, क्षेत्र और शहर टूट गए हैं। इस जानकारी का उपयोग अपनी बोलियों को उन अधिक लक्षित क्षेत्रों में संशोधित करने के लिए करें, जो पहले ही उच्च रूपांतरण दर दिखा चुके हैं।
जैविक प्रयासों में पूरक
Google Analytics जैसे उपकरण आपकी साइट के ट्रैफ़िक को मापना और यह कल्पना करना आसान बनाते हैं कि उपयोगकर्ता आपकी सामग्री और उत्पाद पृष्ठों के साथ कैसे सहभागिता करते हैं। उन पृष्ठों को देखें जिनके लिए आपके जैविक विपणन प्रयास बहुत अधिक यातायात नहीं चला रहे हैं। जब आप एक नए कार्बनिक विपणन दृष्टिकोण को समायोजित और परीक्षण करते हैं, तो उन पृष्ठों पर यातायात को पूरक करने के लिए पीपीसी अभियानों का उपयोग करें।
पेड सोशल मीडिया मार्केटिंग: द बेसिक्स
इन दिनों, आपके ब्रांड के लिए एक या एक से अधिक सोशल मीडिया पेज चलाना न केवल अच्छी मार्केटिंग है, यह एक ग्राहक की अपेक्षा है। वास्तव में, मजबूत omnichannel ग्राहक सहभागिता रणनीतियों वाले ब्रांड अपने ग्राहकों के 89% को बनाए रखते हैं, जबकि खराब ओकीजनलाइन रणनीतियों वाले ब्रांडों के लिए 33% है।
एक फेसबुक पेज, एक ट्विटर अकाउंट, एक इंस्टाग्राम प्रोफाइल, एक यूट्यूब चैनल और एक Pinterest बोर्ड होने से आपके ग्राहकों को यह पता लगाने में मदद मिलती है कि वे ऑनलाइन कहां हैं। भुगतान किए गए सोशल मीडिया अभियानों में वृद्धि होती है जो आपको अन्य सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में सक्षम बनाती है जो अभी तक आपकी कंपनी के बारे में नहीं सुन पाए हैं।
SEM पीपीसी विज्ञापनों की तरह, भुगतान किए गए सामाजिक अभियान उन लोगों को विज्ञापन देने के लिए बोली-प्रक्रिया मॉडल का उपयोग करते हैं, जिन्होंने या तो आपके प्रसाद में रुचि दिखाई है या जो आपके वर्तमान ग्राहकों के समान ऑनलाइन व्यवहार प्रदर्शित करते हैं।
अनुशंसित उपकरण: व्यवसाय के लिए फेसबुक, Pinterest विज्ञापन, लिंक्डइन विपणन समाधान।
पेड सोशल मीडिया मार्केटिंग: प्रो टिप्स
सबसे पहले, यदि आपका ब्रांड सूरज के तहत हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं है, तो घबराएं नहीं। कई सोशल मीडिया पेज बनाए रखना बहुत समय लेने वाला हो सकता है, खासकर जब आपके पास सीमित मात्रा में संसाधन हों।
संगति खेल का नाम है। उच्च-गुणवत्ता वाले पदों की एक स्थिर धारा बनाए रखना सोशल मीडिया पर आपके द्वारा की जाने वाली सर्वोत्तम चीजों में से एक है। इसलिए, आप सिर्फ एक या दो प्लेटफार्मों पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं।
बातचीत पर ध्यान दें
SEM के साथ के रूप में, आपके सामाजिक विज्ञापनों की स्थिति एक एल्गोरिथ्म द्वारा निर्धारित की जाती है। प्रत्येक मंच का अपना एल्गोरिथ्म होता है और उन्हें सार्वजनिक नहीं किया जाता है। हालांकि, एक बात वे सभी मूल्य दर्शकों की व्यस्तता है। वास्तविक लोगों के बीच बातचीत करने वाले पोस्ट सबसे मूल्यवान हैं।
आपके द्वारा उत्पादित प्रत्येक भुगतान किए गए सामाजिक विज्ञापन के साथ, आपका लक्ष्य वार्तालाप शुरू करना होना चाहिए। एक दिलचस्प सवाल है या एक बयान है कि उपयोगकर्ताओं को अपनी राय जोड़ने के लिए भीख माँगती हूँ। ध्यान रखें कि आप इन वार्तालापों को मॉडरेट करना चाहते हैं, जो संसाधन गहन हो सकते हैं, लेकिन आगे सगाई को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
प्रदर्शन विपणन: मूल बातें
प्रदर्शन विज्ञापन डिजिटल होर्डिंग की तरह हैं। वे आलेखीय बैनरों का आकार लेते हैं, जो वेब पेजों पर दिखाई देते हैं, क्लिक करने योग्य सुर्खियों वाले टेक्स्ट बॉक्स और रिच-मीडिया विज्ञापन, वीडियो या जीआईजी खेलते हैं।
विज्ञापन नेटवर्क पूरे इंटरनेट पर फैला हुआ है, जिससे वे उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने के लिए आदर्श बनते हैं क्योंकि वे एक साइट से दूसरी साइट पर जाते हैं। एक प्रभावी प्रदर्शन विज्ञापन अभियान में स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्य, एक लक्ष्य दर्शक, सम्मोहक कॉपी और जब लागू हो, आश्चर्यजनक दृश्य होते हैं।
नए ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के अलावा, प्रदर्शन विज्ञापन उन लोगों को फिर से संगठित करने के लिए महान हैं जो पहले से ही आपके ब्रांड के बारे में जानते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपकी साइट पर जाता है, लेकिन वह परिवर्तित नहीं होता है, तो आप किसी अन्य वेबसाइट पर प्रदर्शित प्रदर्शन विज्ञापन के माध्यम से फिर से उन तक पहुंच सकते हैं।
उपकरण: Google AdSense, Adroll, Adsterra।
प्रदर्शन विपणन उदाहरणडिस्प्ले विपणन: प्रो युक्तियाँ
प्रदर्शन नेटवर्क और सशुल्क खोज समान तकनीकों में से कई का उपयोग करते हैं, इसलिए दोनों रणनीतियों पर एक ही सलाह लागू होती है।
यदि आप वेब पर ब्राउज़ करने के साथ अपने साइट आगंतुकों को फिर से प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने मुख्य उद्देश्य को ध्यान में रखें: उन लोगों को अपनी साइट पर वापस लाएं। आप उस व्यवहार को कई तरीकों से प्रोत्साहित कर सकते हैं:
नकारात्मक कीवर्ड के साथ अपने विज्ञापनों का अनुकूलन करें। विज्ञापन नेटवर्क आपको उन खोजशब्दों को निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है जिनके लिए आप अपने विज्ञापन नहीं दिखाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एक नकारात्मक कीवर्ड के रूप में "नि: शुल्क" निर्दिष्ट करने से आपके विज्ञापनों को आपके उत्पादों के मुक्त संस्करणों को सूचीबद्ध करने वाले वेब पृष्ठों पर प्रदर्शित होने से रोका जा सकेगा।
आगंतुकों को अपने मूल्य प्रस्ताव की याद दिलाएं। आपके पास प्रतिलिपि के लिए सीमित स्थान है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह मायने रखता है। आगंतुकों को अपने मूल्य प्रस्ताव की याद दिलाने से उन्हें आपकी साइट पर वापस आने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है
कॉल टू एक्शन का उपयोग करें। क्रिया क्रियाओं और वाक्यांशों का उपयोग करना आपके विज्ञापनों के साथ जुड़ाव बढ़ा सकता है। "अधिक जानने के लिए क्लिक करें," एक सरल वाक्यांश का एक उदाहरण है जो महान परिणामों को जन्म दे सकता है।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग: मूल बातें
एक प्रभावशाली व्यक्ति सोशल मीडिया अनुयायियों की एक उच्च मात्रा वाला व्यक्ति है जो आपके लक्षित विपणन का प्रतिनिधित्व करता है। इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग इन लोगों को उन ग्राहकों तक पहुंचने का लाभ देती है, जो प्रभावितों द्वारा भरोसा किए गए कंटेंट पर भरोसा करते हैं और आनंद लेते हैं।
हालांकि आमतौर पर बी 2 सी रणनीति के रूप में देखा जाता है, बी 2 बी ब्रांडों ने प्रभावशाली अभियानों के साथ सफलता देखी है। आमतौर पर, बी 2 बी प्रभावित करने वाले उद्योग विशेषज्ञ हैं जिन्होंने वर्षों से अपने अनुयायियों का सम्मान और प्रशंसा अर्जित की है।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग प्रायोजित Instagram पोस्ट, अतिथि ब्लॉग, ट्विटर शाउटआउट और YouTube उल्लेखों का आकार ले सकती है।
अनुशंसित उपकरण: बज़सुमो, फेमबिट, बज़स्ट्रीम, अपफ्लुएंस।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग: प्रो टिप्स
यदि कोई चीज आप इस खंड से दूर ले जाते हैं, तो यह है कि आपको हमेशा अपने प्रभावकों पर शोध करना चाहिए। ऑनलाइन बहुत सारे नकली प्रभावित होते हैं जो दावा करते हैं कि लंबी पहुंच है लेकिन वास्तव में उनके अनुयायी मायने रखते हैं। ऊपर सूचीबद्ध टूल का उपयोग करके उन प्रभावशाली लोगों को देखें जिनके साथ आप काम करने के बारे में सोच रहे हैं।
एक बार जब आप एक वैध प्रभावक चुनते हैं, तो रिश्ते के हर पहलू को निर्देशित करने का प्रयास न करें। आखिरकार, वे अपने अनुयायियों को सबसे अच्छी तरह से जानते हैं, और उन्हें पता होगा कि किस प्रकार की सामग्री सबसे अधिक आकर्षक है। उनके विचारों को सुनें और उन्हें अपने अभियान लक्ष्यों के बारे में बताएं।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग तत्काल परिणाम नहीं दे सकती है। प्रभावशाली लोगों के साथ संबंध बनाना और उन्हें अपने ब्रांड के साथ सहयोग करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए कुछ समय देना महत्वपूर्ण है।
भुगतान संतुलित और भीतर की विपणन रणनीतियाँ
ऑर्गेनिक और पेड मार्केटिंग स्ट्रैटेजी को एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने की जरूरत नहीं है। वास्तव में, अधिकांश ब्रांड ग्राहकों को अपनी साइटों पर खींचने के लिए दोनों रणनीतियों के मिश्रण का उपयोग करते हैं।
भुगतान की रणनीतियों को आमतौर पर उच्च-मूल्य, वाणिज्यिक-इरादे वाले कीवर्ड पर यातायात चलाने के लिए अनुशंसित किया जाता है। खासकर पीक सीजन के दौरान, पेड ट्रैफ़िक आपके ब्रांड को प्रतिस्पर्धी संदेशों के समुद्र में खड़े होने में मदद कर सकता है। भुगतान की गई मार्केटिंग आपके वेब पृष्ठों पर ट्रैफ़िक खींचने का काम कर सकती है, जबकि आप अपनी जैविक रणनीति के परिपक्व होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
अनिवार्य रूप से, यदि आपके पास विशिष्ट लक्ष्यों के साथ एक छोटी समयरेखा है, तो एक भुगतान की गई रणनीति संभवतः आपका सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, यदि आपका लक्ष्य लंबे समय तक ट्रैफ़िक बनाए रखा जाता है, तो एक कार्बनिक, इनबाउंड रणनीति बेहतर विकल्प है। अंततः, आपका ब्रांड आपके विकास लक्ष्यों को बदलने और विकसित करने के दौरान, पूरे वर्ष में भुगतान और कार्बनिक विपणन के उतार-चढ़ाव मिश्रण का उपयोग करेगा।
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